scheduled caste students Scholarship

Lockdown में खुशखबरी: अनुसूचित जाति के छात्रों को अगले 6 दिनों में मिलेगी स्‍कॉलर‍शिप

Read Time:3 Minute, 34 Second

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच महाराष्‍ट्र (Maharashtra) से अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के छात्रों के लिए अच्‍छी खबर आई है. राज्‍य सरकार ने एससी छात्रों को इस संकट के बीच छात्रवृति देने का ऐलान किया है.

सामाजिक न्याय राज्य मंत्री धनंजय मुंडे के अनुसार, अगले 6 दिनों में छात्रों के बैंक खातों में छात्रवृत्ति जमा कर दी जाएगी.

इससे राज्य में लगभग 2 लाख अनुसूचित जाति के छात्रों को फायदा मिलेगा.

पढ़ें- 9वीं-10वीं कक्षा में पढ़ने वाले SC Students ऐसे पा सकते हैं प्री-मैट्रिक स्‍कॉलरशिप | Full Details

धनंजय मुंडे ने ट्वीट कर कहा, राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है कि छात्रों को शैक्षणिक और आर्थिक रूप से नुकसान न पहुंचे, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण विकट स्थिति है और इसके एक हिस्से के रूप में हमने तुरंत इस छात्रवृत्ति की पेशकश की है. यह हमारा वचन है कि कोई भी छात्र छात्रवृत्ति से वंचित नहीं रहेगा.

उन्‍होंने आगे लिखा, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने राज्य में एससी छात्रों के लिए मैट्रिक बाद की छात्रवृत्ति और मुक्त छात्रवृत्ति के लिए स्वीकृति प्रदान की है. 1 लाख 97 हजार 16 लाभार्थी छात्रों को 6 दिनों में उनकी सही छात्रवृत्ति मिलेगी.

 

रिपोर्ट के अनुसार, अजित पवार ने स्वीकृति के तहत वित्त विभाग के माध्यम से 462.69 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति निधि समाज कल्याण आयुक्तालय को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया है.

इसके तहत 1 लाख 69 हजार 171 छात्रों के लिए कुल 347.69 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 27 हजार 845 फ्रीशिप छात्रों के लिए 114 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति तुरंत वित्त विभाग द्वारा आयुक्त, समाज कल्याण विभाग, महाराष्ट्र के खाते में स्थानांतरित कर दी गई है.

(अधिक जानकारी हासिल करते रहने और ऐसी जानकारियों से अपडेट रहने के लिए Dalit Awaaz.com के फेसबुक पेज को Like करें और Twitter पर फॉलो जरूर करें…)

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *