Site icon Dalit Awaaz

बाबा साहब डॉ. बीआर आंबेडकर की मूर्ति तोड़ी, गुस्‍साए दलितों ने कर दी सड़क जाम

Telangana Bhainsa Dr BR Ambedkar statue destroyed Dalit Organisations blocked road

भैंसा खंड के कई हिस्सों में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए, जिन्होंने भारतीय संविधान के वास्तुकार (Architect of Indian Constitution) डॉ. भीमराव आंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

नई दिल्‍ली/निर्मल : तेलंगाना (Telangana) के भैंसा कस्बे में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा डॉक्टर बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) की प्रतिमा तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दलित संगठनों (Dalit Organisations) ने सोमवार को यहां धरना दिया. विभिन्न दलित संगठनों के कार्यकर्ताओं और सदस्यों ने इस घटना की निंदा करते हुए भैंसा विधानसभा क्षेत्र (Bhainsa Assembly Constituency) में रास्ता रोको और विरोध प्रदर्शन किया. जब पुलिस भैंसा कस्बे (Bhainsa Town) में सड़क जाम करने वाली महिलाओं को स्थानीय थाने में ले गई तो हल्का तनाव व्याप्त हो गया. कुछ देर के लिए यातायात ठप हो गया.

भैंसा खंड के कई हिस्सों में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए, जिन्होंने भारतीय संविधान के वास्तुकार (Architect of Indian Constitution) डॉ. भीमराव आंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस से भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया. उन्होंने दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की.

भैंसा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने Dalit Organisations के प्रदर्शनकारियों से उन पुलिसकर्मियों को अपना सहयोग देने का अनुरोध किया जो अपराधियों का पता लगाने और शहर में शांति बहाल करने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील की. उन्होंने कहा कि दोषियों की गिरफ्तारी के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

रविवार को एक अज्ञात व्यक्ति ने भैंसा क्षेत्र के अस्पताल के सामने स्थित डॉ बीआर आंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ दिया, जिससे कस्बे में तनाव और विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. उसने कथित तौर पर उन लोगों पर हमला करने की कोशिश की जिन्होंने उसे पकड़ने का प्रयास किया था. घटना के विरोध में एक युवक ने पेट्रोल डालकर आत्मदाह करने का प्रयास किया.

Exit mobile version