बिहार में SC-ST छात्रों को मिली राहत, पीजी तक नामांकन शुल्क माफ

student

नई दिल्ली. बिहार 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा के साथ ही राज्य के एससी व एसटी समुदाय के छात्रों (SC-ST children )को एक यूनिवर्सिटी के बड़ी राहत दी है. शुक्रवार को मिथिला विश्वविद्यालय ने ऐलान किया है कि एससी-एसटी छात्रों को पीजी तक अब किसी तरह का नामांकन शुल्क नहीं देना होगा.

गुरुवार को एआईएसएफ जीडी कॉलेज यूनिट के अध्यक्ष अनंत कुमार के नेतृत्व में कॉलेज की विभिन्न समस्याओं को लेकर कॉलेज प्राचार्य राम अवधेश कुमार को एक ज्ञापन सौंपा. इसमें तीसरे सेमेस्टर नामांकन शुल्क माफ करने व विभिन्न समस्याओं के निपटारे के लिए मांग की गई.

सरकार की गारंटी के बावजूद ली रही है फीस
इसमें कहा गया है कि सरकार द्वारा केजी से पीजी तक अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों व सभी छात्राओं को फ्री शिक्षा की गारंटी दी गई है. हालांकि इसके बावजूद यूनिवर्सिटी द्वारा एससी, एसटी छात्रों द्वारा फीस ली जा रही है. इसे रोक जाए.

ज्ञापन सौंपे जानें के बाद लिया गया एक्शन
छात्रों द्वारा ज्ञापन सौंपे जाने के बाद प्राचार्य ने आश्वसन दिया कि राज्य सरकार व विश्वविद्यालय के आदेश का हम पालन करेंगे. 24 मार्च को पीजी तक एसएसी व एसटी के अलावा छात्राओं का नामांकन शुल्क माफ करने संबंधी पत्र निर्गत करने पर बधाई दी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…