जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया डॉ. आंबेडकर का विरोध, पढ़ें पूरा किस्‍सा

When Valmiki leaders opposed Dr BR Ambedkar at Kanpur railway station

एक बार बाबा साहब डॉ. बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) का कानपुर रेलवे स्टेशन (Kanpur Railway Station) पर वाल्मीकि नेताओं (Valmiki Leaders) ने विरोध किया. बाबा साहब ने महसूस किया कि यह रणनीति विरोधी पार्टियों की बनाई है. उन्होंने जाति के कुछ नेताओं को बुलाकर उनसे वाल्मीकि समाज के मुद्दों पर चर्चा की. आंदोलनकारियों ने शांति बनाए रखी.

डॉ. बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) आंदोलनकारियों को सच्चाई दिखाना चाहते थे. उन्होंने नेताओं से कहा कि वे ट्रेन में उनके केबिन में जाएं. उनके साथ काम कर रहे कर्मचारियों के नाम, उनकी जाति लिखकर लाएं. सूची से स्पष्ट हो गया कि वहां काम कर रहे कर्मियों में से 18 वाल्मीकि थे, एक ईसाई, एक अन्य जाति का था.

इस प्रकार डॉ. आंबेडकर ने दिखाया कि उनके कार्यालय में काम करने वाले 20 कर्मचारियों में से 18 केवल वाल्‍मीकि जाति (Valmiki Community) से थे. उन वाल्मीकि जाति के नेताओं को, जो उनका विरोध कर रहे थे, को उचित जवाब मिल गया.

Reference : पुस्तक ‘डॉ. आंबेडकर और वाल्मीकि समाज’, लेखक – प्रो. श्यामलाल

डॉ. बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) से जुड़े सभी लेख यहां पढ़ें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…