पंजाब के लाखों दलित विद्यार्थियों के लिए बुरी खबर, JAC जारी नहीं करेगा रोल नंबर

चंडीगढ़: पंजाब के लाखों दलित छात्रों (Schedule caste students) के लिए बुरी खबर है. निजी शैक्षिक संस्थाओं की ज्वाइंट एसोसिएशन ऑफ कॉलेजेस (Joint Association of Colleges) (जे.ए.सी.) ने अनुसूचित जाति के छात्रों के रोल नंबर जारी न करने का फैसला लिया है. जे.ए.सी. की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य सरकार की ओर से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम (Post Metric Scholarship) के 1,549.06 करोड़ रुपए जारी नहीं किए गए हैं, जिसके कारण उन्होंने रोल नंबर न जारी करने का फैसला लिया है.

जे.ए.सी. के चेयरमैन डॉ. गुरमीत सिंह धालीवाल ने इस बारे में कहा, ‘मुझे मालूम है कि अनुसूचित छात्रों के रोल नंबर रोकने से छात्रों और परिजनों में तनाव है, लेकिन हमारे पास ग्रांट जारी करवाने का कोई और तरीका नहीं है.’

ये भी पढ़ें- युविका चौधरी के ‘भंगी’ वाले बयान पर बोले पति प्रिंस नरूला- ‘ये तो छोटी सी बात है’

बच्चों ने पूरी की 3 साल की पढ़ाई, लेकिन

उन्होंने कहा कि छात्रों ने तीन साल की पढ़ाई पूरी कर ली है, लेकिन फिर भी सरकार उन्हें स्कॉलरशिप देने में नाकाम रही है. उन्होंने कहा कि सरकार जब छात्रों की फीस नहीं दे रही है तो वो छात्रों को पढ़ाना जारी कैसे रख सकते हैं.

ऑनलाइन मीटिंग के दौरान लिया गया फैसला

उन्होंने कहा कि छात्रों के रोल नंबर रोकने का फैसला ऑनलाइन मीटिंग के दौरान लिया गया. इस मीटिंग में 136 एसोसिएशनों ने हिस्सा लिया.

दलित आवाज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…