SC/ST Govt Jobs : अनुसूचित क्षेत्र के 763 पदों पर पटवारी की भर्तियां निकलीं, जल्‍द होंगे एग्‍जाम

SC ST Govt Jobs RSMSSB Patwari Recruitment 2021 recrutiment for 763 posts

SC/ST Govt Jobs RSMSSB Patwari Recruitment 2021:  राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने आधिकारिक अधिसूचना 2021 जारी की है और फिर राजस्थान पटवारी भर्ती (Rajasthan Patwari Recruitment) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. राजस्थान बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (Rajasthan Board of Revenue) के लिए यह भर्तियां निकाली गई हैं. दरअसल, राजस्‍व विभाग द्वारा गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए पटवारी के नए 800 पद और अनुसूचित क्षेत्र हेतु 157 पद यानि कुल 957 पदों को शामिल कर अब कुल 5378 पदों के लिए दोबारा आवेदन मंगवाए गए हैं इससे पहले यही भर्ती साल 2019 में कुल 4421 पदों पर निकाली गई थीं, लेकिन इनके एग्‍जाम आयोजित नहीं हो पाए थे, ऐसे में अब इस भर्ती में नया संशोधन कर पदों की संख्‍या बढ़ा दी गई है और 5378 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं.

इस तरह अब अनुसूचित क्षेत्र के 763 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. राजस्‍थान के अनुसूचित जाति एवं जनजाति उम्मीदवारों के लिए राजस्थान सरकार के तहत काम करने का यह शानदार अवसर है. अच्‍छी बात ये है कि राजस्‍थान पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा के लिए प्रस्‍तावित परीक्षा त‍िथि 23 और 24 अक्‍टूबर 2021 तय की गई है. यानि जल्‍द ही परीक्षा आयोजित की जाएंगी.

अधिक विवरण नीचे दिए गए लेख के माध्यम से पढ़ें…

आवेदन करने की आखिरी तारीख
-इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए 15 जुलाई 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जुलाई 2021 तक बढ़ा दी गई है.

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता
-पटवारी भर्ती 2020-21 (Patwari Recruitment 2020-21) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और NIELT द्वारा संचालित “O” या उच्च स्तरीय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम या कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री / डिप्लोमा या इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की किसी भी धारा में डिग्री होनी चाहिए।

-देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान

RSMSSB भर्ती 2021: आयु सीमा
-RSMSSB भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

राजस्थान पटवारी के लि‍ए फिर से खोली गई रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर जाएं या ऊपर दिए गए सीधे आवेदन ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें

पटवारी भर्ती 2019 पर क्लिक करें: संशोधित भर्ती
जैसे ही स्क्रीन खुलती है खुद को पंजीकृत करें और पंजीकरण संख्या को बरकरार रखें।
फिर से लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें
आवश्यक शुल्क का भुगतान करें (यदि लागू हो)
फॉर्म जमा करें
भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट प्राप्त करें

आवेदन शुल्क
सामान्य / ओबीसी: रु। 450/-
बीसी/ओसीबी (एनसीएल): रु. 350/-
एससी / एसटी: २५०/-

RSMSSB पटवारी वेतन
राजस्थान पटवारी के रूप में चुने जाने वाले उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल 5 के अनुसार भुगतान किया जाएगा और उनका मूल वेतन होगा 20,800 रुपये.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें…

नौकरी का पूरा नोटिफ‍िकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

SC/ST Govt Jobs की सभी खबरें पढ़ने के ल‍िए यहां क्लिक करें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…