Muzaffarnagar: दलित युवक को जूते से पीटने वाले दो ठाकुर धरे गए, SC/ST Act में दर्ज हुआ था मामला

2 Thakurs Held for Beating Dalit Youth with Shoe in Uttar Pradesh MUZAFFARNAGAR

मुजफ्फरनगर : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर (MUZAFFARNAGAR) में एक दलित युवक को जूते से पीटने (Dalit youth beating with shoes) और गले में बेल्‍ट बांधने वाले ठाकुर समुदाय (Thakur Community) के दो आरोपियों को मुजफ्फरनगर पुलिस (Muzaffarnagar Police) ने गिरफ्तार कर लिया है. दलित युवक झबर ​उर्फ​ काला (Dalit youth Jhabar alias Kala) की बेरहमी से पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की और दोनों आरोपियों को पकड़ा. यह घटना भोपा थाना क्षेत्र के बिहारगढ़ गांव (Biharigarh village under Bhopa police station) की है. गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान ग्राम प्रधान के पति ठाकुर संजय कुमार और उनके रिश्तेदार ओमप्रकाश के रूप में हुई है.

मुजफ्फरनगर : घर में घुसकर किया गया दलित लड़की का रेप

दरअसल, सोमवार को दलित समाज (Dalit Community) में लड़की से जुड़े किसी मामले को लेकर हुई मारपीट के चलते दो पक्षों की पंचायत बुलाई गई थी. इस पंचायत में फैसला सुनाने के लिए ग्राम प्रधान ममतेश सिंह चौहान का पति संजय और उसका फूफा ओमप्रकाश पहुंचे थे. दलित समुदाय की पंचायत (Dalit community panchayat) में ठाकुर प्रधान पति का आने का दलित युवक झबर उर्फ काला ने विरोध किया. काला का कहना था कि ये हमारी बिरादारी का मामला और हम लोग इसे मिलकर निपटा लेंगे तो उनका यहां क्‍या काम. इस बात से दोनों तिलमिला गए. वे काला से मारपीट करने का प्रयास करने लगे. इसके बाद पंचायत में मौजूद लोगों ने समझाइश कर बात को शांत करा दिया.

 

लेकिन वे रूकने वाले नहीं थे. अपनी बेइज्‍जती होने से झल्‍लाए ठाकुर ग्राम प्रधान पति और उसके फूफा ने पंचायत खत्म होने पर वहीं खड़े दलित काला (Dalit youth Jhabar alias Kala) को पकड़ा लिया. उन्‍होंने उसके गले में बेल्‍ट का पट्‌टा डाला और सड़क पर उसे खींचने लगे. तभी उसका फूफा कमलेश जातिवादी गालियां देते हुए दलित युवक को लगातार जूते से पीटता रहा. इस घटना का वीडियो कैमरे में कैद कर लिया गया.

इस मामले में पिथाना भोपा पुलिस ने काला की तहरीर पर प्रधान पति संजय और उसके फूफा ओमप्रकाश पर जानलेवा हमला करने और एससी/एसटी एक्‍ट (SC/ST Act) की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *