आंबेडकर जयंती के फ्लेक्स फाड़ने का मामलाः हांसी में SC/ST एक्ट के तहत मामला दर्ज

hansi

हांसी. हरियाणा के उपमंडल हांसी में डॉक्टर बीआर आंबेडकर (BR Ambedkar Jayanti) की 130वीं जयंती के मौके पर शहर की अलग-अलग जगह पर लगाए गए शुभकामनाओं वाले फ्लेक्स/ बैनर को फाड़ने के मामले में हांसी पुलिस (Hansi Police) ने अज्ञात लोगों के खिलाफ औपचारिक मुकदमा दर्ज कर लिया है.

शिकायतकर्ता रजत कलसन ने बताया कि उन्होंने 8 अप्रैल को डॉक्टर आंबेडकर जयंती के उपलक्ष में लोगों को शुभकामनाएं देने के मकसद से हांसी शहर में लघु सचिवालय, बस अड्डा, डॉक्टर आंबेडकर चौक, हिसार बाईपास व सिसाय पुल पर फ्लेक्स स्थापित किए थे, जिनमें से 8 अप्रैल की रात्रि को लघु सचिवालय के सामने लगा बैनर फ्लेक्स शरारती तत्वों ने फोड़ दिया था.

दलित विरोधी मानसिकता वाले लोगों ने फाड़ा बैनर
इसके बाद अगले दिन हिसार बाईपास पर लगा बैनर/फ्लेक्स भी फाड़ दिया गया. इतना ही नहीं इसके बाद से सिसाय पुल पर लगा हुआ बैनर फ्लेक्स/ भी फाड़ दिया गया. कलसन ने कहा कि कुछ लोग दलित विरोधी मानसिकता के हैं जिन्हें हांसी में अलग-अलग जगह पर बाबा साहब डॉक्टर बीआर आंबेडकर की तस्वीर लगे पोस्टर हजम नहीं हुए इसलिए इसी मानसिकता के चलते इन पोस्टर्स को फाड़ दिया गया.

एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज किया गया था मामला
कलसन ने बताया कि इन पोस्टर्स पर उनका खुद का और हांसी के सीनियर अधिवक्ता रिखीराम, बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान रोहित कलसन तथा अधिवक्ता अमित लूणीवाल, अधिवक्ता दीपक सैनीपुरा, अधिवक्ता प्रवेश महिपाल, अधिवक्ता मलकीत सिंह तथा दलित राईट एक्टिविस्ट अजय भाटला, हिम्मत सिंह के फोटो भी लगे थे जिन्होंने 9 अप्रैल को हांसी की एसपी से मिलकर उनको शिकायत दी थी. इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने अब अज्ञात आरोपी गण के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *