AYEE Leauge: SC युवा एंटरप्रेन्योरशिप के इनोवेटिव आइडिया लाएं, जीत सकते हैं 30 लाख रुपये, यहां करें अप्‍लाई…

Dr Ambedkar Young Entrepreneurs AYEE League for SC Youths Bring innovative business ideas win 30 lakh rupees

नई दिल्‍ली : आईएफसीआई वेंचर कैपिटल फंड्स लिमिटेड (IFCI Venture Capital Funds Limited) द्वारा अनुसूचित जाति (एससी) के युवाओं (Scheduled Caste Youth) के लिए राष्ट्रीय स्तर एक प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. यह प्रतियोगिता “डॉ. आंबेडकर यंग एंटरप्रेन्योर्स लीग (एवाईई लीग)” (Dr. Ambedkar Young Entrepreneurs League, AYEE Leauge) के नाम से आयोजित की जा रही है. इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का लक्ष्य पूरे देश के अनुसूचित जाति के युवाओं द्वारा उद्यमिता के क्षेत्र में नवीन विचारों की खोज करना है. इसमें आवेदन शुरू करने की तिथि दिनांक 21 जनवरी 2022 एवं अंतिम तिथि 15 फरवरी 2022 है.

डॉ. आंबेडकर यंग एंटरप्रेन्योर्स लीग (एवाईई लीग)” (Dr. Ambedkar Young Entrepreneurs League, AYEE Leauge) के तहत आवेदन करने के लिए, पात्रता मानदंड निम्नलिखित है:
• प्रतिभागी के पास वैध अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय प्रमाण पत्र होना चाहिए.
• प्रतिभागी की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए.
• प्रतिभागी के पास आर्थिक रूप से समृद्ध एक इनोवेटिव बिजनेस आईडिया होना चाहिए.

सुनहरा मौका: SC/ST युवा विभिन्‍न कोर्सों की फ्री में पाएं ट्रेनिंग व 1000 मासिक वजीफा

एवाईई लीग (AYEE Leauge) का संक्षिप्त विवरण :
यह प्रतियोगिता 2 चरणों में आयोजित की जाएगी:

चरण 1 – स्क्रीनिंग राउंड: इसमें सभी अनुसूचित जाति (SC) के आवेदक, जिनकी उम्र 18 वर्ष और उससे अधिक हो और जो एक नवोन्मेषी व्यावसायिक विचार पर काम कर रहे है, वे इस प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन पत्र परियोजना/नवाचार के विवरण और एक वैध अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र (SC certificate) के साथ पूरी तरह से भरा जाना चाहिए. अंतिम तिथि तक प्राप्त सभी आवेदनों को एक प्रतिष्ठित जूरी द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. योग्य पाए गए आवेदनों को स्टेज 2 पर आगे बढ़ाया जाएगा.

चरण 2 -अंतिम दौर: दूसरा चरण देश के कुछ प्रमुख शहरों मे, कुछ प्रतिष्ठित भागीदार संस्थानों के साथ मिलकर, कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) को ध्यान मे रखते हुए ऑनलाईन या ऑफलाईन मोड में आयोजित किया जाएगा. स्टेज 1 के शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को स्टेज 2 में चयन पैनल / जूरी के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत करने होंगे. स्टेज 2 के विजेताओं को एवाईई लीग के विजेता के रूप में घोषित किया जाएगा और उन्हें 30 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता के लिए विचार किया जाएगा. यह आर्थिक सहायता आंबेडकर सोशल इनोवेशन इनक्यूबेशन मिशन (ASIIM) योजना के दिशानिर्देशों के तहत 3 साल की अवधि के लिए होगी.

एवाईई लीग (AYEE Leauge) के विजेताओं के लिए पुरस्कार इस प्रकार हैं:
• नवोन्मेष के लिए खर्च को पूरा करने के लिए आंबेडकर सोशल इनोवेशन इनक्यूबेशन मिशन (ASIIM) के तहत 30 लाख रुपये तक की इक्विटी फंडिंग.
• मेंटरशिप और हैंडहोल्डिंग सपोर्ट.
• प्रमुख संस्थानों में कौशल विकास का अवसर.
• मेगा इवेंट – एवाईई लीग के विजेताओं को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले मेगा इवेंट में उनके अभिनव विचारों के लिए सम्मानित किया जाएगा.

सभी को इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लेने और पूरे भारत में अनुसूचित जाति के युवाओं (SC Youth) की बड़ी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं. आपकी भागीदारी कार्यक्रम को अत्यधिक महत्व देगी.

इस राष्ट्रीय आयोजन के बारे में अधिक जानकारी के लिए और ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए वेबसाइट –https://www.ayel.in जाएं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *