तुगलकाबाद में दलितों पर जातिवादियों के हमले से SC Commission नाराज, सरकार-पुलिस को भेजा नोटिस

attack on Dalits in Tughlakabad National Commission for Scheduled Castes sent notice to Delhi Government Delhi Police

नई दिल्‍ली : दिल्ली के तुगलकाबाद (Tughlakabad) इलाके में स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) पर डॉ. बी.आर. आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) की मूर्ति के पास झंडा फहराने गए दलितों (Dalits) पर जातिवादी सवर्णों द्वारा की गई हिंसा से राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (National Commission for Scheduled Castes) बेहद नाराज है. आयोग ने इस घटना पर संज्ञान देते हुए दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया जारी है. आयोग ने  दिल्ली सरकार के चीफ सेक्रेटरी, दिल्ली पुलिस कमिश्नर, डीएम और डीसीपी से जल्‍द कार्रवाई रिपोर्ट देने को कहा है.

National Commission for Scheduled Castes के चेयरमैन विजय सांपला (Vijay Sampla) ने जारी नोटिस में कहा है कि अधिकारियों द्वारा मामले की जांच कर कार्रवाई रिपोर्ट तत्काल भेजी जाए. अगर ATR नहीं भेजी जाती है तो आयोग संविधान की धारा 338 के तहत मिली सिविल कोर्ट की पावर का इस्‍तेमाल करेगा एवं संबंधित अफसरों को पर्सनली हाजिर होने का सम्‍मन जारी करेगा.

दरअसल, स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके के जाटव मोहल्ले में दलित परिवार डॉ. बी.आर. आंबेडकर की मूर्ति के पास झंडा फहराने गए थे. इस दौरान यहां जातिवादी गुंडे आ धमके और उन्‍होंने दलितों पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया. इन उपद्रवियों ने बाबा साहब डॉ. आंबेडकर की मूर्ति पर गोबर भी फेंका.

आरोप के अनुसार, इन लोगों ने गालियां देते हुए राष्ट्रध्वज का भी अपमान किया. इस घटना में दलित समुदाय के आठ लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *