SC/ST Act : युवराज सिंह, एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्‍ता और युविका चौधरी के खिलाफ हांसी पुलिस में जल्‍द पेश कर सकती है चालान

SC ST Act Challan may be submit against Yuvraj Singh Munmun Dutta Yuvika Chaudhary by Hansi police in court soon

नई दिल्‍ली/हांसी : अनुसूचित जाति समुदाय के लिए अपमानजनक टिप्पणी (Derogatory remarks for Scheduled Caste Community) करने के मामले में फंसे पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के अलावा तारक मेहता का उल्टा चश्मा की अभिनेत्री मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) उर्फ बबीता जी और अभिनेत्री युविका चौधरी (Actress Yuvika Chaudhary) की मुसीबत बढ़ सकती है. कहा जा रहा है कि हिसार की हांसी पुलिस (Hansi Police) तीनों के खिलाफ विशेष अदालत (एससी/एसटी एक्‍ट) में जल्‍द ही चालान पेश कर सकती है.

हांसी पुलिस के सूत्रों के अनुसार, इस मामले में हांसी पुलिस (Hansi Police) की तरफ से तीनों आरोपी सेलिब्रिटीज के खिलाफ जांच लगभग पूरी कर ली गई है. सूत्रों बताते हैं कि मामले में जांच अधिकारी की तरफ से एससी/एसटी एक्‍ट (SC/ST Act) के मामले में तीनों आरोपी सेलिब्रिटीज के खिलाफ अगले दो से तीन दिन के भीतर हिसार की अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत स्थापित विशेष अदालत में अंतिम रिपोर्ट चालान प्रस्‍तुत की जा सकती है.

कानून के मुताबिक, जिस दिन हांसी पुलिस इनके खिलाफ हिसार की विशेष अदालत के जज के सामने चालान या फाइनल रिपोर्ट पेश करेगी, तब इन सेलेब्रिटीज को भी अदालत में पेश होकर रेगुलर बेल हासिल करनी पड़ेगी. इसके बाद इन तीनों के खिलाफ हिसार की विशेष अदालत में अलग-अलग ट्रायल शुरू हो जाएंगे.

बता दें कि पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने अपने खिलाफ दर्ज मुकदमे को खारिज कराने के लिए पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट की तथा मुनमुन दत्ता ने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी, लेकिन हाईकोर्ट ने युवराज सिंह को एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज एफआईआर में राहत देने से इनकार कर दिया था. इसी तरह मुनमुन दत्ता को भी सुप्रीम कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली थी. एफआईआर खारिज करने की उनकी याचिका भी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने खारिज कर दी थी.

गौरतलब है कि पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने जून 2020 में तथा मुनमुन दत्ता व युविका चौधरी ने मई 2021 में अनुसूचित जाति के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद नेशनल अलायन्स फ़ॉर दलित ह्यूमन राइट्स के संयोजक रजत कल्सन (Advocate Rajat Kalsan) ने इनके खिलाफ हांसी के थाना शहर में अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *