आंबेडकर की प्रतिमाओं की अनदेखी से नाराज हुआ शख्स, कलेक्ट्रेट में की भूख हड़ताल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बाबा साहेब आंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) की प्रतिमाओं की अनदेखी और सही तरीके से देखभाल न होने पर लोगों ने नाराजगी जाहिर की है. मेरठ में आंबेडकर की प्रतिमाओं की अनदेखी से नाराज दलित सेना ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर भूख हड़ताल की. भूख हड़ताल करने वाले लोगों का कहना है कि कुछ ही दिनों में आंबेडकर जयंती आने वाली है.

आंबेडकर जयंती नजदीक है इसके बावजूद स्थानीय प्रशासन न तो प्रतिमाओं और उसके आस-पास की सफाई कर रहा है, न ही प्रतिमाओं की देखभाल कर रहा है.

अतिक्रमण से घिरी आबंडेकर की प्रतिमा
लाइव हिंदुस्तान पर प्रकाशित खबर के अनुसार, इस भूख हड़ताल में शामिल होने वाले लोगों ने कहा कि मेट्रो प्लाजा के सामने लगी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा की स्थिति यह है कि वह अतिक्रमण से घिर गई है और प्रतिमा दिखाई तक नहीं दे रही है. उन्होंने कहा कि अगर आंबेडकर जयंती से पहले अगर सौंदर्यकरण कार्य नहीं जोता है तो बड़े स्तर पर प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ेंः- महाड़ आंदोलन: बाबा साहब संग अछूतों का तालाब से पानी पीकर ब्राह्मणवाद को चुनौती देना

14 अप्रैल को मनाई जाती है भीमराव आंबेडकर की जयंती
उल्लेखनीय है कि हर साल 14 अप्रैल को संविधान निर्माता बाबा साहेब आबंडेकर की जयंती मनाई जाती है. इस दिन को समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. इस साल भीमराव आंबेडकर की 130 वीं जयंती मनाई जाएगी. भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 में हुआ था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *