Saharanpur : राजपूतों ने जबरन कटवाई दलित युवक की दाढ़ी-मूंछ, बोले- हमारी बराबरी करेगा, देखें VIDEO

Saharanpur Rajputs forcibly cut Dalit youth beard mustache said how can you match us

बड़गांव (सहारनपुर). सहारनपुर (Saharanpur) के बड़गांव में अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के युवक का दाढ़ी और मूंछ रखना कथित ऊंची जात वालों को नहीं भाया. उन्‍होंने जबरन उसकी दाढ़ी और मूंछ कटवा दी. सिर्फ यही नहीं, युवक की दाढ़ी-मूंछ कटवाते हुए उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया. इसको लेकर मामला गरमा गया है और तनाव के हालात बन गए हैं. पुलिस ने इस मामले में सात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है.

इस मामले को लेकर भीम आर्मी (Bhim Army) और आजाद समाज पार्टी (Azad Samaj Party) काफी नाराज़ हैं. पार्टी और संगठन के लोग मिलकर थाने पहुंचे और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की.

रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला सहारनपुर (Saharanpur) के बड़गांव थाना क्षेत्र के गांव शिमलाना का है. अनूसूचित जाति (Scheduled Caste) के युवक रजत को दाढ़ी मूंछ रखने का शौक है और उसकी यही बात गांव के राजपूत समाज के कुछ युवकों को बुरी लग गई. राजपूत समाज के 6 युवकों ने बीती 18 जुलाई को रजत को पकड़ लिया और उसे नाई (हेयर ड्रेसर) की दुकान पर ले गए. यहां जबरन उसकी दाढ़ी-मूंछ जबरन कटवा दी गई. यहां तक की दाढ़ी-मूंछ काटने से पहले हेयर ड्रेसर द्वारा रखा गया तौलिया भी इन लोगों द्वारा यह कहते हुए हटवा दिया गया कि इसकी कोई जरूरत नहीं.

इन लोगों ने रजत की मूंछ कटवाते हुए इसका वीडियो बनाया और फेसबुक पर भी अपलोड कर दिया. गुरुवार को पीड़ित युवक के साथ भीम आर्मी के कार्यकर्ता थाने पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी. तहरीर में आरोप लगाया गया कि महज दाढ़ी-मूंछ रखने पर युवक रजत को जातिसूचक शब्द कहकर उसे प्रताड़ित किया गया. आरोपियों की ओर से कहा गया कि तू हमारी बराबरी कैसे कर सकता है? आरोप यह भी है कि शिकायत करने पर रजत को परिवार समेत जान से मारने की धमकी दी गई है.

थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश कुमार ने आरोपियों के खिलाफ जांच और कड़ी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है. इस घटना की सूचना के बाद सीओ देवबंद रजनीश उपाध्याय भी बड़गांव थाने पहुंचे और पीड़ित से मिलकर बातचीत की. इसके बाद पीड़ित युवक की शिकायत के आधार पर आरोपी नीरज, सत्यम, मोहकम, रुपांतु, मोन्टी, संदीप और हेयर ड्रेसर राजेंद्र के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई.

देखें वीडियो…

घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस आरोपी हेयर ड्रेसर को थाने ले आई और उससे इस घटना के संबंध में पूछताछ की गई. पूछा जा रहा है कि जब दाढ़ी मूंछ काटी गई थी तो, उसकी दुकान पर कौन-कौन मौजूद था?

Saharanpur के एसपी देहात अतुल शर्मा का कहना है कि पीड़ित युवक रजत की तहरीर के आधार पर आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं और केस की गंभीरता से जांच की जा रही है. गांव में तनाव की कोई बात नहीं है.

 

कांग्रेस नेत्री पंखुडी पाठक ने इस घटना का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करते हुए इस घटना की निंदा की है. उन्‍होंने लिखा, उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर में दलित युवक की मूँछें जबरन काटी गई. ‘हिंदुत्व’ की राजनीति करने वाली सरकार के आने के बाद से लगातार प्रदेश में दलित और पिछड़ों के साथ अत्याचार हो रहे हैं . ‘हिंदुत्व’ का ढोंग करके एक ख़ास तरह की जातीय व्यवस्था को लागू किया जा रहा है .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *