बलिया में उपद्रवियों ने किया आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त, दलित वर्ग में आक्रोश

Dr br ambedkar buddhism

बलिया. उत्तरप्रदेश के बलिया (Ballia) जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है. जिले के भीमपुरा क्षेत्र में संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर (Bhim Rao Ambedkar) की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद बवाल मच गया है. बताया जा रहा है कि सोमवार (29 मार्च) को कुछ उपद्रवियों ने आंबेडकर की मूर्ति का एक हाथ क्षतिग्रस्त कर दिया है. आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने के बाद दलित वर्ग में आक्रोश देखने को मिला.

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, प्रतिमा के क्षतिग्रस्त होने के बाद कुछ लोगों ने पुलिस को इस मामले की जानकारी दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर दलित वर्ग के लोगों को आश्वासन किया कि वो उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई करें, जिसके बाद लोगों शांत हुए.

आंबेडकर की प्रतिमा का हाथ क्षतिग्रस्त
उप जिलाधिकारी सर्वेश यादव ने मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि भीमपुरा थाना क्षेत्र के खूंटा गांव में कल तड़के अराजक तत्वों ने डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा का दाहिना हाथ क्षतिग्रस्त कर दिया है. उन्होंने बताया है कि घटना के बाद स्थानीय लोगों, खासकर दलितों में आक्रोश व्याप्त हो गया है. यादव ने बताया है कि घटना की सूचना मिलते ही वह पुलिस अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे तथा नई प्रतिमा स्थापित कराने का आश्वासन देकर ग्रामीणों को शांत किया है.

मामले की जांच में जुटी पुलिस
अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव ने बताया कि इस मामले में आंबेडकर समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार की शिकायत पर भीमपुरा थाने में अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया है कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *