Munmum Dutta : भंगी कहकर फंसी ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की बबीता, हरियाणा में शिकायत दर्ज

munmun dutta FIR

नई दिल्‍ली/हांसी : चर्चित टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Tarak Mehta Ka Ooltah Chashma) में बबीता का किरदार निभाने वालीं अभिनेत्री मुनमुन दत्ता (Munmum Dutta) जातिसूचक शब्‍द का इस्‍तेमाल कर केवल विवादों में ही नहीं, बल्कि मुश्किल में भी फंस गई हैं. सोशल मीडिया पर उनका जातिसूचक टिप्‍पणी करता वीडियो सामने आने के बाद अब मुनमुन दत्‍ता (Munmum Dutta) के खिलाफ हरियाणा (Haryana) में शिकायत दायर हुई है और उनके खिलाफ जल्‍द एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तार किए जाने की मांग की गई है.

यह शिकायत वकील एवं दलित अधिकार कार्यकर्ता रजत कलसन की ओर से हांसी पुलिस (Hansi Police) अधीक्षक के समक्ष दायर की गई है. शिकायत में कहा गया है कि मुनमुन दत्‍ता ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्‍होंने अनुसूचित जाति को अपमानित करने के लिए भंगी शब्‍द का प्रयोग किया है. शिकायकर्ता ने एसपी को दी अपनी शिकायत में कहा है कि मुनमुन दत्‍ता ने अनुसूचित जाति के लोगों का अपमान करने की नीयत से भंगी शब्‍द का इस्‍तेमाल पूरे दलित (Dalit) समाज को अपमानित करने के लिए किया है.

शिकायत में आगे कहा गया है कि जिस इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल पर यह वीडियो जारी किया गया है, उसके लाखों लोग सदस्‍य हैं और इस वीडियो को देखकर समाज के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं और बेइज्‍जती महसूस हुई है. इसलिए मुनमुन दत्‍ता के खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार किया जाए.

दरअसल, अभिनेत्री ने अपने एक वीडियो में दलित समुदाय के लिए जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल किया है. एक्ट्रेस के इस कमेंट के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें यूजर्स ने घेर लिया और उनके इस वीडियो पर कई लोगों ने आपत्ति जताई है. हालांकि, अपनी गलती का एहसास होते ही मुनमुन ने यह वीडियो इंस्टाग्राम से डिलीट कर दिया.

मुनमुन दत्ता ने भी इस पर अपनी सफाई दी और ट्विटर पर लिखा कि वह सभी लोगों का सम्मान करती हैं और उन्होंने अपने वीडियो से विवादित हिस्सा भी हटा दिया है. मुनमुन ने लिखा, ‘यह एक वीडियो के संदर्भ में है जिसे मैंने कल पोस्ट किया था जहां मेरे द्वारा इस्तेमाल किए गए एक शब्द का गलत अर्थ लगाया गया है. यह अपमान, डराने, अपमानित करने या किसी की भावनाओं को आहत करने के इरादे से कभी नहीं कहा गया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *