हुड्डा के करीबी दलित नेता उदय भान हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त

Dalit leader Uday Bhan appointed as President of Haryana Pradesh Congress

नई दिल्ली/चंडीगढ़ : कांग्रेस (Congress) ने अपनी हरियाणा (Haryana) इकाई के वरिष्ठ नेता उदय भान (Dalit Leader Uday Bhan) को प्रदेश कांग्रेस समिति का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले उदय भान दलित समुदाय (Dalit Community) से आते हैं. उन्होंने कुमारी सैलजा का स्थान लिया है. सैलजा ने पिछले दिनों कांग्रेस नेतृत्व को अपना इस्तीफा सौंपा था.

Congress का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- इकलौते दलित मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ प्रतिशोध की कार्रवाई

पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, दलित नेता उदय भान (Dalit Leader Uday Bhan) को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति (Haryana Pradesh Congress Committee) का अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ श्रुति चौधरी, राम किशन गुज्जर, जितेंद्र कुमार भारद्वाज और सुरेश गुप्ता को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. पूर्व सांसद श्रुति चौधरी हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की वरिष्ठ नेता किरण चौधरी की पुत्री हैं. उधर, राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की.

उदय भान सहकारिता मंत्रालय के तहत आने वाले कृषक भारती को ऑपरेटिव लि. (कृभको) के अध्यक्ष और होडल तथा हसनपुर दोनों विधानसभा क्षेत्रों से विधायक रह चुके हैं.

सोनभद्र आदिवासी नरसंहार की आवाज बने आदिवासी युवक को कांग्रेस ने बनाया प्रत्‍याशी, जानें कितने दलितों को मिला टिकट

सैलजा ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘‘हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर उदय भान जी को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देती हूं. कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर श्रुति चौधरी जी, रामकिशन गुर्जर जी, जितेंद्र भारद्वाज जी, सुरेश गुप्ता जी को भी शुभकामनाएं देती हूं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएगी और जनता की आवाज को पुरजोर तरीके से उठाएगी.’’ पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने कहा कि उदय भान के अध्यक्ष बनने से हरियाणा में कांग्रेस को मजबूती मिलेगी.

पंजाब के दलित मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने किसानों और आम लोगों को दिया बड़ा तोहफा

उदयभान ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने पर पार्टी आलाकमान का आभार प्रकट किया और कहा कि वह संगठन को मजबूत बनाने तथा दूसरे नेताओं के साथ मिलकर काम करेंगे.

उदय भान हरियाणा की राजनीति के चर्चित चेहरे गया लाल के पुत्र हैं. हरियाणा में ‘आया राम, गया राम’ का मुहावरा दलबदल के पर्याय के रूप में 1960 के दशक में तब सुर्खियों में आया जब हरियाणा की हसनपुर (सुरक्षित) विधानसभा सीट से विधायक गया लाल ने एक ही दिन में तीन बार पार्टी बदली थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *