Exclusive: दलितों का अपमान कर फंसी एक्‍ट्रेस युविका चौधरी, कांग्रेस नेता ने दिल्‍ली पुलिस में दर्ज कराई कंप्‍लेंट

yuvika chaudhary Dalit Delhi Police

नई दिल्‍ली : दलित समाज (Dalit Community) के लिए की गई अपमानजनक टिप्‍पणी मामले में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस युविका चौधरी (Actress Yuvika Choudhary) अब कानूनी मुश्किल में फंस गई हैं. सोशल सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में अपमानजनक तौर पर ‘भंगी’ शब्‍द का इस्‍तेमाल करने को लेकर उनके खिलाफ दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) में शिकायत दर्ज कराई गई है. शिकायत में युविका के खिलाफ उचित धाराओं में केस दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार करने की मांग की गई है.

यह शिकायत दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) के राजौरी गार्डन थाने में कांग्रेस नेता रितू चौधरी की ओर से दी गई है. कांग्रेस (Congress) के अनुसूचित जाति विभाग की राष्‍ट्रीय संयोजक रितू चौधरी ने अपनी शिकायत में कहा है कि ‘अभिनेत्री ने ओम शांति ओम, समर 2007 और तो बात पक्‍की जैसी मशहूर फिल्‍मों में काम किया है. अभिनेत्री गैर एससी समुदाय से है. एक्‍ट्रेस के सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो, जिसमें अनुसूचित जाति की उपजाति भंगी, जिसे कई राज्‍यों में अनुसूचित जाति घोषित किया गया है, उसका संदर्भ देकर गाली तथा अपमानजनक शब्‍द के रूप में प्रयोग कर पूरे दलित समाज का अपमान किया गया है’.

शिकायत में कहा गया है कि’ एक्‍ट्रेस के इंस्‍टाग्राम और Twitter पर लाखों फॉलोवर हैं और इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा, जिससे पूरी दुनिया के सामने दलित समाज की बेइज्‍जती की गई है तथा अनुसूचित जाति एवं गैर अनुसूचित जाति के बीच वैर बढ़ाने तथा दुश्‍मनी पैदा करने का काम किया गया है. इससे दोनों समुदायों में लड़ाई-झगड़े और दंगे-फसाद हो सकते हैं. कांग्रेस नेता ने शिकायत में युविका चौधरी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार करने की मांग की है’.

Actress Yuvika Choudhary ने किया दलितों का अपमान, कहा- क्‍यों भंगी की तरह…

दरअसल, युविका चौधरी की इस हरकत के बाद ट्व‍िटर पर उन्‍हें ग‍िरफ्तार करने की मांग उठ रही है. ट्व‍िटर पर #ArrestYuvikaChoudhary भी टॉप ट्रेंड बना हुआ है.

बता दें कि इससे पहले क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और टीवी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा’ की बबीता जी यानी एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) यह कानून अपराध कर चुकी हैं.

सोशल मीडिया पर इस वायरल वीड‍ियो में युविका चौधरी (Actress Yuvika Choudhary) हाथ में मोबाइल ल‍िए अपने पति प्र‍िंस नरूला का वीडियो बना रही हैं और अपने अच्‍छे न द‍िखने पर बात कर आ रही हैं.

वीडियो में युविका चौधरी कहती हैं, ‘हमेशा ब्लॉग जब भी मैं बनाती हूं, क्‍यों भंगी की तरह मैं आकर खड़ी हो जाती हूं. मुझे इतना टाइम म‍िलता ही नहीं कि मैं अपने आप को ढंग से द‍िखा सकूं. और ये (प्र‍िंस नरूला) मुझे तैयार होने का टाइम भी नहीं देते.’

देखें वीडियो…

युविका के इस वीडियो के बाद उन पर आईपीसी की धारा 153 (A) और एससी/एसटी एक्‍ट (SC/ST Act) के तहत केस दर्ज कर ग‍िरफ्तार करने की मांग उठ रही है.

आपको याद द‍िला दें कि कुछ द‍िनों पहले ही एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्ता भी इसी वजह से लोगों के गुस्‍सा का श‍िकार हुई थीं. मुनमुन ने भी अपने एक वीडियो में इसी जाति सूचक शब्‍द का इस्‍तेमाल क‍िया था, ज‍िसके बाद उनकी ग‍िरफ्तारी की मांग उठी थी. इस घटना के बाद मुनमुन ने अपना बयान जारी कर माफी मांगी थी. हालांकि माफी के बाद भी मुनमुन दत्ता पर कई जगह मामले दर्ज हुए.

युविका ने बाद में यह दावा करते हुए अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है कि वह इस शब्द का ‘अर्थ नहीं जानती’ थीं. उन्‍होंने कहा कि वह कभी किसी की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाएगी.

युविका ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, “नमस्कार दोस्तों, मैंने उस शब्द का अर्थ नहीं समझा, जिसका मैंने अपने पिछले ब्‍लॉग में इस्तेमाल किया था. मेरा मतलब किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाना नहीं था और मैं ऐसा कभी नहीं कर सकती. मैं हर एक से माफी मांगती हूं. मुझे आशा है कि आप सब समझेंगे”.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *