रोहित वेमुला अधिनियम पारित करेंगे, अगर हम सरकार में आएंगे, जानें किस पार्टी ने किया ये वादा

rohith vemula Closure Report, rohith vemula Closure Report PDF, rohith vemula Death Case, rohith vemula, rohith vemula case, rohith vemula death, rohith vemula dalit boy, rohith vemula news, rohith vemula debate, rohith vemula suicide, rohit vemula, rohith vemula's suicide, rohith vemula suicide case, rohith vemula's death, rohit vemula case, bjp and rohit vemula, rohith vemula video, rohit vemula mother latest news, rohith vemula's video, bjp on rohit vemula's mother, hcu rohith vemula, rohit vemula's mother and bjpl, rohith vemulu, hcu student rohit vemula

नई दिल्ली : तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने बीते दिनों छात्र रोहित वेमुला (Rohith vemula) मामले में तेलंगाना हाईकोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट दायर की थी. पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट में पता चला है कि रोहित ने असली जाति उजागर होने के डर से आत्महत्या की थी. रोहित वेमुला को यह पता था कि वह दलित नहीं था और असली जाति की पहचान होने के डर से उसने आत्‍महत्‍या कर ली.

क्लोजर रिपोर्ट दाखिल होने के बाद कांग्रेस पार्टी के राजनीतिक एजेंडे को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस पार्टी ने केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करने के लिए रोहित वेमुला के मामले का इस्तेमाल किया था.

दरअसल, कांग्रेस ने शैक्षणिक संस्थानों में दलितों के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा था.

अब, फिर से कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “रोहित वेमुला की मौत एक गंभीर अत्याचार थी, जिसने भाजपा की दलित विरोधी मानसिकता को पूरी तरह से उजागर कर दिया. कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी इस कठिन समय में रोहित वेमुला के परिवार के साथ खड़े हैं.”

पढ़ें- हम सभी के नाम रोहित वेमुला का लिखा आखिरी खत…| Read, Rohith Vemula’s Last Letter

 

उन्होंने आगे लिखा, “जैसा कि तेलंगाना पुलिस ने स्पष्ट किया है कि संबंधित क्लोजर रिपोर्ट जून 2023 में तैयार की गई थी. पूर्व में हुई जांच में कई विसंगतियां थीं. तेलंगाना में कांग्रेस सरकार रोहित वेमुला (Rohith Vemula) के परिवार को न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.”

उन्होंने आगे लिखा, “इतना ही नहीं, जब हम केंद्र में सरकार बनाएंगे तो हम विशेष रूप से परिसरों में जाति और सांप्रदायिक अत्याचारों के मुद्दे को संबोधित करते हुए एक रोहित वेमुला अधिनियम पारित करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सामाजिक-आर्थिक पिछड़ेपन से आने वाले किसी भी छात्र को रोहित जैसी दुर्दशा का दोबारा सामना न करना पड़े.”

Rohith Vemula : अंत तक संघर्ष करने के लिए रोहित वेमुला मेरा हीरो है, मेरा एक भाई, जिसके साथ अन्‍याय हुआ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…