Dalit Atrocities : दलित को थूक में रगड़वाई नाक, मंदिर के लिए नहीं दिया था चंदा…

Dalit Atrocities Odhisha Kendrapara Dalit rubbed in spit donation was not given for templeDalit Atrocities Odhisha Kendrapara Dalit rubbed in spit donation was not given for temple

नई दिल्‍ली/केंद्रपाड़ा : (Dalit Atrocities) ओडिशा (Odhisha) के केंद्रपाड़ा जिले (Kendrapara District) में एक 32 वर्षीय दलित (Dalit) व्यक्ति को अपने ही थूक पर नाक नगड़ने के लिए इसलिए मजबूर किया गया कि उसने गांव में बन रहे मंदिर के लिए चंदा देने से मना कर दिया था. इस घटना को लेकर दलित (Dalit) शख्स की पत्नी ने गांव के सरपंच के खिलाफ केस दर्ज कराया है. पुलिस का कहना है कि सरपंच और कुछ ग्रामीणों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 की धारा 3 (SC/ST Act Section 3) के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने कहा कि जांच की जा रही है और उसके बाद आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी.

Madhya Pradesh: दलित दूल्हे को घोड़ी चढ़ने से रोका, कहा- इस गांव में दलित घोड़ी पर नहीं बैठेगा

यह घटना शनिवार शाम को घटी. मार्शघई थाना क्षेत्र के तिखीरी गांव में रहने वाला सरपंच चमेली ओझा मंदिर के लिए चंदा मांगने के लिए गुरुचरण मलिक के घर पर आया था. पुलिस का कहना है कि मलिक ने सरपंच को बताया क‍ि वह मंदिर के लिए पहले ही चंदा दे चुका है. इससे सरपंच नाराज हो गया और उसने उसे खरीखोटी सुनाई. सरपंच ने दलित और उसकी पत्नी रेखा को अपशब्द कहे.

राजस्थान: धौलपुर में पति-बच्चों के सामने दलित महिला से गैंगरेप, रोते-बिखलते रहे मासूम

रेखा ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा कि इस घटना के बाद रविवार को गांव में पंचायत बुलाई गई, जिसमें सरपंच ने तुगलकी फरमान सुनाया कि दलित मलिक के परिवार का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा. वह इतने पर ही नहीं माना और उसने गुरुचरण को थूककर अपनी नाक उसी में रगड़ने को कहा.

Jharkhand : रामगढ़ में दलित युवती से रेप कर उसकी फिल्म बनाने वाला गिरफ्तार

रेखा का आरोप है कि उसके पति को ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया. उसकी मजबूरी भी थी क्योंकि यह ग्राम समिति का आदेश था. वहीं सरपंच ने रेखा के आरोपों को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि रेखा और उसका पति झूठ बोल रहा है, गांव में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है.

Hamirpur: ग्राम प्रधान पर शह पर दलित परिवार का 4 महीने से हो रहा उत्‍पीड़न, पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *