Breaking

SC छात्रों को city govt स्कीम के तहत दी जाएगी कोचिंग क्लास, जानिए सभी बातें

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के दलित छात्रों के लिए अच्छी खबर है. सिटी गर्वमेंट स्कीम के तहत दिल्ली में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जाएगी. दिल्ली के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि इस योजना के तहत एससी जाति के लोग प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी कोचिंग प्राप्त करते हैं. उन्होंने कहा कि जब बाकी बच्चे लगातार कोचिंग क्लास ले रहे हैं तो ऐसे में जो छात्र जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लाभार्थी हैं, उन्हें पीछे नहीं रहना चाहिए.

इस योजना के तहत दलित जाति के छात्र जेईई, एनईईटी और सिविल सेवा के लिए निजी कोचिंग प्राप्त करते हैं. दिल्ली के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति मंत्री गौतम के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “बहुत जल्द, उनकी (छात्रों) ऑफलाइन या ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से कोचिंग फिर से शुरू होने जा रही है.”

कोरोना के कारण ऑनलाइन संचालित की जा सकती है क्लास
अनुसूचित जनजाति-अनुसूचित जाति विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए गौतम ने कहा कि COVID-19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए ऑफ़लाइन कक्षाएं संचालित करने की संभावनाओं का पता लगाया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि यदि ऑफलाइन फिजिकल कक्षाएं संचालित करना संभव नहीं तो ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों की कोचिंग शुरू की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि बच्चों और कोचिंग संस्थानों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी समिति का गठन किया जाना चाहिए.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *