स्वरोजगार के लिए दलित को मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन, जानें किन-किन चीजों के लिए मिलेगा

नई दिल्ली/हिसार. हरियाणा (Haryana) में रहने वाले अनुसूचित जाति लोगों को बड़ा तोहफा मिला है. हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम ने अनुसूचित जाति के लोगों को स्वरोजगार योजनाओं (Loan For Scheduled caste) का लाभ लेने का आह्वान किया है. अनुसूचित जाति के लोगों को यह लोन विभिन्न बैंकों, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (National Scheduled Caste Finance and Development Corporation) और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से तीन तरह से मिल सकेंगे.

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की उपायुक्त प्रियंका सोनी का कहना है कि राज्य के अनुसूचित जाति के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 49 हजार रुपये और शहरी क्षेत्रों के 60 हजार रुपये तक की आय वालों को यह लोन दिया जाएगा.

1 लाख से 50 हजार तक दिया जाएगा लोन
उन्होंने बताया कि यह लोन अनुसूचित जाति के लोगों को स्वरोजगार को बढ़ावा देने जैसे कि पशुपालन, किरयाना दुकान, झोटा-बुग्गी, खच्चर रेहड़ी के लिए दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह लोग 1 लाख से 50 हजार रुपये तक हो सकता है.

 

ये भी पढ़ेंः- ‘तू एससी है, अपनी हद में रह, काली बिल्ली की तरह मेरा रास्ता मत काट’- एम्‍स डॉक्‍टर की आपबीती

 

इन कामों के लिए भी मिलेगा लोन
उन्होंने कहा कि इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में 98 हजार रुपये व शहरी क्षेत्रों में 1 लाख 20 हजार रुपये तक की आय वाले अनुसूचित जाति के सदस्य लघु व्यवसाय योजना स्कीम के तहत ऑटो रिक्शा, टैंट हाउस, बुटीक, ब्यूटी पार्लर, किरयाना दुकान, मनियारी दुकान व ई-रिक्शा बिजनेस करने के लिए 6 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं.

एक नजर में…

रमेश मीणा बोले- विधानसभा में SC-ST अल्पसंख्यक विधायकों-मंत्रियों के साथ हो रहा है भेदभाव

असमानता, सामाजिक भेदभाव… क्यों बौद्ध धर्म अपना रहे हैं दलित?

 बाबा साहब डॉ.भीमराव आंबेडकर ने किस आंदोलन से ऊर्जा ग्रहण कर महाड़ आंदोलन शुरू किया…

 इस राज्य में बैन है सरकारी दस्तावेजों पर ‘दलित’ शब्द का प्रयोग, हरिजन प्रयोग पर भी मनाही

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *