Madhya Pradesh Rewa: मजदूरी मांगने पर दलित का हाथ तलवार से काटकर अलग किया

Madhya Pradesh Rewa Dalit Raj Mistri hand cut by sword for demanding wages

नई दिल्‍ली/भोपाल : मध्‍यप्रदेश में दलितों के हकों को उच्‍च जातियों द्वारा कुचलने और उनका लगातार उत्‍पीड़न करने (Madhya Pradesh Dalit Atrocities) के मामले रोज बढ़ रहे हैं. रीवा जिले (Rewa) में हुई एक दर्दनाक घटना में एक दलित राजमिस्‍त्री (Dalit Raj Mistri) को अपनी मजदूरी मांगने की सजा हाथ कटवाकर चुकानी पड़ी. आरोपी गणेश मिश्रा ने दलित राजमिस्‍त्री अशोक साकेत का तलवार से बायां हाथ काट दिया, जिससे उसका पंजा हाथ से अलग हो गया. पुलिस ने इस संबंध में आईपीसी की धारा 307 तथा एससी/एसटी एक्‍ट (SC/ST Act) के तहत केस दर्ज कर लिया है. बताया जा रहा है क‍ि गणेश मिश्रा समेत तीन आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है.

Madhya Pradesh : दलित से शादी करने पर पिता ने बेटी को सबके सामने अर्धनग्‍न स्‍नान कराया, बाल कटवाए, झूठी पूड़ी खिलाई

यह मामला बीते शनिवार यानि 20 नवंबर 2021 का है. एफआईआर के मुताबिक, रीवा (Rewa District) के सिरमौर (Sirmaur) स्थित पडरी गमिया टोला थाना (Padri Gamiya Tola Police Station) अंतर्गत सत्‍येंद्र साकेत ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि शनिवार को सुबह 11 बजे वह अपने खेत में पानी लगा रहा था. तभी उनके ठेकेदार अशोक साकेत का फोन आया और उन्‍होंने कहा कि गणेश मिश्रा के घर जो काम किया था, उसका पैसा लेने उसके घर चलना है. उन्‍होंने घर जाकर गणेश मिश्रा से मजदूरी मांगी तो मिश्रा बोला कि तुम्‍हारी मजदूरी 15000 रुपये हो रही है.

Madhya Pradesh : तेज रफ्तार ट्रक ने बुझा दिए दलित परिवार के तीन चिराग, आजाद समाज पार्टी ने दमोह प्रशासन को दी चेतावनी

प्राथमिकी के अनुसार, इतने में मिश्रा दूसरे मिस्‍त्री के पास फोन लगाकर बात करने लगा तो दलित राजमिस्‍त्री अशोक साकेत ने उससे कहा कि मेरी भी बात करा दीजिए. इससे वह आग बबूला हो गया तो जातिसूचक शब्‍द कहकर अंदर से तलवार ले आया. उन्‍होंने तलवार से अशोक पर वार किए, जिससे उसका बायां हाथ का पंजा कटकर अलग हो गया. हो हल्‍ला होने पर गणेश मिश्रा एवं अन्‍य मौके से भाग गए.

मध्‍यप्रदेश के गुना में दलित महिला का टायर जलाकर, डीजल डालकर किया अंतिम संस्कार

 

इस बाबत आजाद समाज पार्टी के मध्‍यप्रदेश अध्‍यक्ष कोमल अहिरवार ने बताया क‍ि गणेश मिश्रा ने जान से मारने के इरादे से अशोक साकेत की गर्दन पर वार किए थे, लेकिन हाथ ऊपर कर लेने की वजह से उनकी गर्दन बच गई, पर हाथ कट गया. उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री शिवराज चौहान से आरोपियों पर सख्‍त कार्रवाई के साथ ही उनका घर गिराए जाने की मांग की है. आजाद समाज पार्टी के रीवा संभाग प्रभारी मधुकर सूर्यवंशी और असपा के सतना प्रभारी एडवोकेट ओपी वर्मा वहां पीडि़त से मुलाकात करने गए थे. उनका कहना है कि आरोपियों पर सख्‍त कार्रवाई न किए जाने पर इस बार गृह मंत्री और डीजीपी का रीवा में पुतला दहन कर आंदोलन किया जाएगा.

मध्‍यप्रदेश : रोज अश्‍लील टिप्‍पणियों से परेशान थी दलित किशोरी, की आत्‍महत्‍या

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *