पंजाब: Muktsar में दलित मजदूर ने फांसी लगाई, 4 लोगों पर लगाया पत्‍नी को किडनैप करने का आरोप

Punjab Muktsar Dalit Labour hangs himself to death

नई दिल्‍ली/चंडीगढ़ : पंजाब (Punjab) के मुक्‍तसर (Muktsar) में दलित मजदूर (Dalit Labour) को ट्रेक्‍टर से बांधकर पीटने के मामले के चंद दिनों के भीतर ही यहां दलित उत्‍पीड़न (Dalit Atrocities) का एक और मामला सामने आया है. लखेवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक गांव में दलित समुदाय के एक 39 वर्षीय व्यक्ति ने बीते मंगलवार को इस फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

मरने से पहले शख्‍स द्वारा छोड़े गए एक सुसाइड नोट में उसने आरोप लगाया कि चार लोगों ने उसे ये चरम कदम उठाने के लिए मजबूर किया था.

पेशे से मजदूर इस व्यक्ति ने हाल ही में आरोप लगाया था कि कुछ लोगों ने उसकी पत्नी का अपहरण कर लिया. मुक्‍तसर (Muktsar) के लखेवाली थाने (Lakhewali Police Station) की एसएचओ शिमला रानी ने बताया कि इस दलित शख्‍स की मौत के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

हाल ही में उस व्यक्ति के बारे में पूछे जाने पर कि कुछ लोगों ने उसकी पत्नी का अपहरण कर लिया है, पुलिस अधिकारी ने कहा, “इस सब की जांच की जा रही है.”

मृतक की बेटी ने कथित अपहरण में “पुलिस की निष्क्रियता” के बारे में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) से शिकायत की थी.

शिकायत मिलने पर एनसीएससी ने उपायुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुक्तसर को नोटिस जारी कर 15 दिनों के भीतर कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है.

मंगलवार को दलित व्यक्ति द्वारा आत्महत्या करने के बाद, आयोग ने अधिकारियों से 25 अगस्त तक कार्रवाई की रिपोर्ट देने को कहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *