गुजरात : रिक्‍शा चलाने से मना किया तो दलित को चाकुओं से गोदकर मारा

gujarat-Dalit rickshaw-driver-killed-by-knives

गुजरात (Gujarat) के भावनगर (Bhavnagar) जिले में एक दलित (Dalit) रिक्‍शा चालक की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई. मृतक दलित के पिता का आरोप है कि उसके बेटे का कत्‍ल सिर्फ इसलिए किया गया, क्योंकि उसने आरोपियों में से एक के रिश्तेदार के लिए रिक्शा चलाने से इनकार कर दिया था.

रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला भावनगर की जेसर तहसील के मातलपुर गांव का है. केस में हत्या के पांच आरोपियों में से 4 को गिरफ्तारी किया जा चुका है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि 22 साल के सुरेश राठौड़ निको नामक शख्स के लिए छकड़ा रिक्‍शा चलाते थे. निको आरोपियों में से एक गोबर भालिया का रिश्तेदार था.

पीड़ित सुरेश के पिता हरिभाई ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया है कि हाल ही में सुरेश ने निको के लिए रिक्शा चलाने से इनकार कर दिया था. इस बात को लेकर कोली समुदाय से आने वाले गोबर भालिया, मुकेश भालिया, हिम्मत चूड़ासमा नाराज हो गए. कोली समुदाय OBC श्रेणी में आता है.

भावनगर के एसपी जयपाल सिंह राठौड़ का कहना है कि “पीड़ित पर भी कुछ आपराधिक मामले दर्ज थे, जिनमें से 2 निवारक कानून के तहत थे. पीड़ित के आरोपियों से दूसरे विवाद भी थे. सुरेश ने पहले मुकेश की चचेरी बहन के साथ छेड़खानी भी की थी, जिसके बाद दोनों के बीच झगड़ा भी हुआ था.”

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि मुकेश ने सुरेश का मातलपुर स्थित उसके घर से अपहरण किया और उसे गांव के ही देवाभाई के घर में ले गया. वहां हिम्मत और मुकेश ने सुरेश को काबू में किया, वहीं दो गुमनाम लोगों ने उसे चाकुओं से गोदकर मौत के घाट उतार दिया.

बागडना पुलिस थाने की पुलिस ने मुकेश, गोबर, हिम्मत और दो दूसरे लोगों पर हत्या, अपहरण, आपराधिक साजिश और ST/SC एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *