घर में शौचालय न होने की वजह से शौच के लिए बाहर गई दलित युवती की गैंगरेप के बाद निर्ममता से हत्‍या

UP Gonda Nawabganj Dalit girl brutally murdered after gangrape who went out for defecation

नवाबगंज : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) (Swachh Bharat Mission – Gramin) के तहत गांवों में हर घर में शौचालय बनाने और खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य को पूरा कर लेने के सरकार के दावे उस वक्‍त खोखले नजर आते हैं, जब घर में शौचालय नहीं होने की सूरत में महिलाओं को अंधेरे में शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है और उनके साथ आपराधिक घटनाएं घटित होती हैं. ऐसा ही एक मामला उत्‍तर प्रदेश के गोंडा जिले के नवाबगंज (Nawabganj in Gonda district of Uttar Pradesh) में सामने आया है, जहां घर से शौच के लिए निकली दलित युवती की शनिवार रात गैंगरेप के बाद बेरहमी से हत्या (Dalit Girl Brutally Murdered after Gangrape) कर दी गई. 17 वर्षीय दलित युवती (Dalit Girl) के गाल, गले और शरीर जख्म उसके साथ हुई बेरहमी को बयां करने के लिए काफी हैं. मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि दरिंदगी के बाद गला दबाकर उसे मौत के घाट उतार दिया गया.

दलित महिला के साथ बलात्कार करने वाले को उम्रकैद की सजा

एक रिपोर्ट के अनुसार, परसापुर गांव (Parsapur Village) की बेहद ही शान्त और सुशील स्वभाव 17 वर्षीय दलित युवती शुक्रवार रात करीब साढ़े 9 बजे घर से शौच के लिए निकली थी. काफी वक्‍त बीत जाने के बाद जब वह घर नहीं लौटी तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू कर दी. घर से तकरीबन 150 मीटर की दूरी पर उसका शव अर्धनग्न अवस्था में मिला. युवती के शरीर पर केवल स्वेटर था. यहां तक की आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद उसका मोबाइल भी अपने साथ ले गए.

55 वर्षीय आदिवासी महिला से रेप, दो लोगों को मिली 20 साल की बामुशक्कत कैद

रिपोर्ट कहती है कि युवती के गाल, गले और शरीर आए जख्म उसके साथ हुई बेरहमी को बयां करने के लिए काफी हैं. मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि दरिंदगी के बाद गला दबाकर उसे मौत के घाट उतार दिया गया.

बुलंदशहर : चारा काट रही दलित महिला से रेप का प्रयास, आरोपी ने रेत डाली गर्दन

शौच के लिए बाहर गई नाबालिग युवती से हुई इस हैवानियत (Dalit Girl Brutally Murdered after Gangrape) के बाद लोगों की जुबान पर शौचालय न होने की बात रही. लोगों का कहना था की अगर घर में टॉयलेट बन गया होता तो ऐसी उसके साथ घटना न होती.

अमेठी में दलित बच्‍ची से कथित रेप, 3 दिन तक होती रही ब्‍लीडिंग, पुलिस पर ठीक कार्रवाई न करने का आरोप

वहीं, घटना की सूचना के बाद पुलिस की टीमों ने 12 घंटे के अंदर मुठभेड़ के बाद दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस अधीक्षक सन्तोष मिश्रा के अनुसार, घटना के बाद मुख्य आरोपी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था. नवाबगंज पुलिस (Nawabganj Police) और एसओजी की टीम सर्विलांस के सहयोग से उमरिया गांव के पास एक गन्ने के खेत मे छिपे आरोपियों की पुलिस टीम ने घेराबंदी कर ली, तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी फायरिंग में आरोपी महेश यादव के दाहिने पैर में गोली लग गई. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं दूसरे आरोपी संजय को भी मुठभेड़ के बाद पुलिस ने धर दबोचा. जबकि, अन्य आरोपी की तलाश में पुलिस टीमें काम्बिंग कर रही हैं. दोनों को पुलिस ने इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *