इस राज्‍य के SC/ST/OBC छात्रों के लिए खुशखबरी, यहां आरक्षण हुआ लागू

SC ST Reservation GMC

गोवा मेडिकल कॉलेज (Goa Medical College) में अगले शैक्षणिक वर्ष से स्नातकोत्तर अध्ययन में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति एवं ओबीसी कैटैगरी (SC/ST/OBC Reservation) के लिए आरक्षण लागू होगा.

इस निर्णय के साथ, गोवा राज्य कोटे की 61 पीजी मेडिकल सीटों में से सात सीटें एसटी उम्मीदवारों के लिए 7, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 16 सीटें, जबकि दो सीटें एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी.

ये भी पढ़ें- आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर होगी समीक्षा याचिका!

पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के एक आदेश में कहा गया है कि सरकार Goa Medical College (GMC) में पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर SC, ST और OBC के लिए आरक्षण लागू करेगी.

पढ़ें- लॉकडाउन के बीच गरमा रहा आरक्षण मुद्दा, इस राज्‍य में सभी दलित MLA हुए एकजुट, पढ़ें…

(Dalit Awaaz.com के फेसबुक पेज को Like करें और Twitter पर फॉलो जरूर करें…)

यह फैसला आदिवासी मंत्री गोविंद गौड़ द्वारा ऑल इंडिया आदिवासी एम्पलाइज फेडरेशन (गोवा) के राज्य सलाहकार रमेश तवाडकर मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत और स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे को उस ज्ञापन के सौंपे जाने के 3 महीने बाद आया है, जिसमें पीजी स्तर पर आरक्षण नीति लागू करने का अनुरोध किया गया था.

ये भी पढ़ें- लद्दाख में आरक्षण नियमों में बदलाव, SC कोटा घटाकर 1% किया, इन पिछड़ों का आरक्षण लाभ खत्‍म

एसोसिएशन के प्रवक्‍ता ने कहा कि “सीएम और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस शैक्षणिक वर्ष से ही आरक्षण नीति लागू करने का आश्वासन दिया था, क्योंकि यह पिछले आठ वर्षों से अन्य राज्यों में लागू है. हालांकि, राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण प्रशासनिक प्रक्रिया में देरी हुई और इस वर्ष (2020-21) के लिए प्रवेश की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गई. लिहाजा, कार्यान्वयन अगले शैक्षणिक वर्ष से होगा.”

आरक्षण से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *