Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana: केजरीवाल सरकार नए सेशन के बच्चों के लिए अगले सप्ताह से शुरू करेगी क्लासेस

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojna Kejriwal Government to start new session classes from next week

नई दिल्‍ली : केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana) के तहत नए सेशन के बच्चों के लिए अगले सप्ताह से कोचिंग क्लासेस शुरु करेगी. इसको लेकर समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana for SC ST BC students) के वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों के साथ समीक्षा बैठक की. समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने 2022-23 सेशन के क्लासेस के तैयारियों का जायजा लिया. समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि हम इस साल दसवीं और बारहवीं पास करने वाले बच्चों के लिए अगले एक सप्ताह में क्लासेस शुरू कर देंगे. ताकि उनका कोर्स समय से पूरा हो सकें. इसके लिए सभी कोचिंग संचालकों को दिशा निर्देश जारी कर दी जाएगी. दिल्ली के गरीब परिवार के सभी बच्चे आईआईटी, मेडिकल और यूपीएससी जैसे कम्पेटिटिव एग्जाम में टॉप करें. इसके लिए दिल्ली सरकार शिक्षा क्षेत्र को विश्वस्तरीय बना रही है. डॉ भीमराव आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) के सपना गरीब बच्चें को भी अच्छी शिक्षा मिले इसको पूरा करना माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विजन है.

दलित छात्राओं को सरकारी खर्चे पर फ्री में मिलेगी NEET की कोचिंग, जानें कैसे…

बैठक के दौरान समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (Delhi Social Welfare Minister Rajendra Pal Gautam) ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों से 2022-23 का नए सेशन शुरू करने के लिए किए जा रहे कार्यों को जानकारी ली. साथ ही बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं को बढ़ाने का भी दिशा निर्देश दिया. समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम इस साल जेईई और अन्य कम्पटेटिव एग्जाम में शामिल होने वाले बच्चों के बारे में भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभार्थी छात्र पीछे नहीं छूटना चाहिए, उनकी क्लासेस समय पर शुरू हो जानी चाहिए. इस दौरान विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों ने योजना को विकसित करने के लिए अलग-अलग सुक्षाव भी दिए.

SC छात्रों को 10वीं के बाद सरकार देती है लाखों की स्‍कॉलरशिप, ऐसे करें अप्‍लाई, पूरी डिटेल

उल्लेखनीय है कि जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana) के अतंर्गत दिल्ली सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग और गरीब परिवार के प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में कोचिंग (Delhi government free coaching to talented students of scheduled caste, scheduled tribe and poor families) मुहैया कराती है. जिसमें दिल्ली के रहने वाले बच्चे जो यहीं से दसवीं और बारहवीं अच्छे नंबरों से पास किए हैं, उनके लिए जेईई, मेडिकल, आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और एनडीए जैसे अन्य कम्पेटिटिव एग्जाम के लिए फ्री में कोचिंग (Free Coaching for JEE, Medical, IAS, IPS, IRS and NDA Competitive Exams) सुविधा प्रदान करती है. इसके लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में करीब 46 कोचिंग संस्थान (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana Coaching Centres Locations) हैं जहां प्रतिभाशाली छात्रों के लिए क्लासेस कराई जाती है.

SC छात्रों को city govt स्कीम के तहत दी जाएगी कोचिंग क्लास, जानिए सभी बातें

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि इस साल जेईई और अन्य कम्पटेटिव एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले बच्चों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करके सम्मानित भी किया जाएगा. हम इस साल दसवीं और बारहवीं पास करने वाले बच्चों के लिए अगले एक सप्ताह में क्लासेस शुरू कर देंगे. ताकि उनका कोर्स समय से पूरा हो सकें. इसके लिए सभी कोचिंग संचालकों को दिशा निर्देश जारी कर दी जाएगी. दिल्ली के गरीब परिवार के सभी बच्चे आईआईटी, मेडिकल और यूपीएससी जैसे कम्पेटिटिव एग्जाम में टॉप करें. इसके लिए दिल्ली सरकार शिक्षा क्षेत्र को विश्वस्तरीय बना रही है. डॉ भीमराव आंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) के सपना को पूरा करना माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विजन है.

निशुल्‍क शिक्षा, स्‍कॉलरशिप और सरकार की कल्‍याणकारी शिक्षा योजनाओं के बारे में यहां पढ़ें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…