अमेठी: दलित लड़की को डंडों से बुरी तरह पीटा, मिशन आंबेडकर ने यूएन से लगाई गुहार

Amethi Minor Dalit girl beaten up badly with sticks Mission Ambedkar appeals to UN

नई दिल्‍ली : उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमेठी (Amethi) में एक 16 वर्षीय नाबालिग दलित लड़की (Minor Dalit Girl) को बांधकर उसकी निर्ममतापूर्वक पिटाई करने का वीडियो सामने आया है. इस वीडिया के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस-प्रशासन की आंखें खुलीं और हड़कंप मच गया. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि दो लड़के दलित लड़की (Dalit Girl) को बांधकर जमीन पर लिटाकर उसके पैरों पर डंडे से लगातार पिटाई कर रहे हैं और वह दर्द से चिल्‍ला रही है. अमेठी पुलिस (Amethi Police) ने इस संबंध में आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है. एक आरोपी को अरेस्‍ट कर लिया गया है, जबकि अन्‍य को पकड़ने के लिए लगातार दबिश दी जा रही है.

अपडेट : उत्‍तराखंड की दलित भोजन माता को दिल्‍ली सरकार का सरकारी नौकरी का ऑफर | सवर्ण गांववाले भी माने- दिलीप मंडल

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला अमेठी कोतवाली क्षेत्र के फुलवारी गांव (Amethi Kotwali area Phulwari village) का बताया जा रहा है, जहां रहने वाले सूरज सोनी के घर से कुछ दिनों पहले दो मोबाइल फोन चोरी हो गए थे. कहा जा रहा है कि इसी शक में दलित लड़की (Dalit Girl) के साथ बुरी तरह मारपीट की गई. उसे डंडे के सहारे रस्‍सी से बांध दिया गया और फिर उसके पैरों पर लगातार डंडे से वार कर उसे थर्ड डिग्री टॉर्चर दिया गया. इस दौरान वह लड़की बुरी तरह दर्द से चिल्‍लाती रही, लेकिन यह लड़के उसे पीटते रहे. इस घटना का वीडियो भी बनाया गया.

Haryana: SC/ST Act केस वापस न लेने पर दलितों का सामाजिक बहिष्‍कार, रास्‍तों से जा नहीं सकते, दुकानदार सामान नहीं दे रहे

इस घटना का वीडियो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया. इस वीडियो की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों में हड़कंप मच गया और पीड़िता के पिता से संपर्क कर इस बाबत तहरीर ली गई.

मोटर चुराने के आरोप में दलित मजदूर को पीट-पीटकर मार डाला, परिवार का विरोध जारी, अंतिम संस्‍कार से किया इनकार

अमेठी के डीएसपी अर्पित कपूर ने बताया कि आरोपियों सूरज सोनी, शिवम और साकाल एवं अन्‍य के खिलाफ पुलिस ने पाक्‍सो एक्‍ट (POCSO ACT), एससी-एसटी एक्‍ट (SC/ST Act)  के तहत मुकदमा दर्ज किया है. उन्‍हें पकड़ने के लिए लगातार दबिश दी जा रही है. एक आरोपी नमन सोनी की गिरफ्तारी कर ली गई है.

डीएसपी कपूर ने कहा कि पीड़िता संग्रामपुर पुलिस थाने के एक गांव की रहने वाली है. जबकि यह वारदात रायपुर फुलवारी कस्‍बे में हुई. उन्‍होंने दावा किया कि जल्‍द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

दलित महिला को मंदिर के नल से पानी लेने से रोका, रोज करते हैं परेशान, 2 महीने से पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

 

इस घटना को लेकर सामाजिक संगठन मिशन आंबेडकर (Mission Ambedkar) के संस्‍थापक सूरज कुमार बौद्ध (Suraj Kumar Bauddh) ने नाराजगी जाहिर की है. उन्‍होंने संयुक्‍त राष्‍ट्र एवं उसके मानवाधिक संगठन को ट्विटर पर टैग करते हुए लिखा, यूपी के अमेठी में चोरी का आरोप लगाते हुए जातिवादी गुंडों ने एससी नाबालिग लड़की को लाठियों से पीटा और उसके पैर कुचल दिए. शिवम, सकल और सूरज सोनी अपराधी हैं. क्या हम इंसान नहीं हैं? चौंका देने वाला!

आदिवासियों पर अत्‍याचार के मामले में उत्‍तराखंड का यह जिला टॉप पर, Uttarakhand Scheduled Tribes Commission ने सामने रखे चिंताजनक आंकड़ें

 

(Dalit Awaaz.com के फेसबुक पेज को Like करें और Twitter पर फॉलो जरूर करें…)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *