जयपुर : पुलिस के सख्‍त पहरे में निकली दलित IPS ऑफ‍िसर की बिंदौरी, बिना दहेज कर रहे शादी

Rajasthan Jaipur Bindori of Dalit IPS officer Sunil Kumar Dhanwanta came out under strict police guard

जयपुर. राजस्‍थान (Rajasthan) में आज भी दलित दूल्‍हों (Dalit Grooms) का घोड़ी चढ़ना और धूमधाम से बारात निकालना कथित उच्‍च जातिवालों को नांगवारा है. यहां दलितों की बारातों पर होना आम बात है. पर अब प्रशासन दलित दूल्‍हों को सुरक्षा देने की पहल करता दिख रहा है. मंगलवार को दलित आईपीएस ऑफि‍सर सुनील कुमार धनवंता (Dalit IPS officer Sunil Kumar Dhanwanta) की बिंदौरी पुलिस के सख्‍त पहरे के बीच निकाली गई. यह पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है. IPS सुनील धनवंता की शादी 18 फरवरी को है और खास बात यह है कि वह बिना दहेज लिए शादी कर समाज में मिसाल कायम कर रहे हैं.

Rajasthan: सोसाइटी मैनेजर की मटकी से दलित युवक ने पी लिया पानी तो दी भद्दी जातिसूचक गालियां, देखें Video

दरअसल, जयपुर (Jaipur) के शाहपुरा इलाके के भाबरू थाने इलाके के भगतपुरा जयसिंहपुरा गांव (Bhagatpura Jaisinghpura Village) के रहने वाले दलित आईपीएस अधिकारी सुनील कुमार धनवंता (Dalit IPS officer Sunil Kumar Dhanwanta) की बिंदौरी के लिए पुलिस-प्रशासन ने पूरे गांव को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया था. हर तरह पुलिस का सख्‍त पहरा दिख रहा था. इस क्षेत्र में दलित दूल्हों की बिंदौरी के दौरान बाधा डालने की पूर्व की घटनाओं के मद्देनजर यह व्‍यवस्‍था की गई.

राजस्‍थान में दलित उत्‍पीड़न चरम पर, बकरी चरा रहे युवक को मुंह में कपड़ा ठूंस रॉड से मारा

आईपीएस सुनील कुमार धनवंता की 18 फरवरी को शादी है. मंगलवार को सूरजपुरा निवासी उसके परिवार के लोगों ने दूल्हे को बान पर आमंत्रित किया था. इस पर दूल्हा धूमधाम से घोड़ी पर बैठकर डीजे के साथ सूरजपुरा पहुंचा. यहां परिवार के लोगों ने घोड़ी पर उसकी बिंदौरी निकाली.

राजस्थान: आंबेडकर जयंती मनाने और पोस्टर लगाने से नाराज थे दबंग, दलित युवक को पीट-पीटकर मार डाला

वहीं, आईपीएस सुनील धनवंता का कहना है कि उन्‍होंने पुलिस से कोई सुरक्षा नहीं मांगी थी. ऐहतियातन तौर पर पुलिस ने पर सुरक्षा व्यवस्था की थी. इस दौरान एडीएम और एसडीएम सहित कई अधिकारी और भारी पुलिस फोर्स यहां तैनात रही. शाम को कड़ी पुलिस सुरक्षा में आईपीएस की बिंदौरी निकाली गई.

Rajasthan: दबंगों के डर से भारी पुलिस फोर्स के बीच घोड़ी पर बैठा ‘दलित कांस्टेबल दूल्हा’

इस संबंध में जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल का कहना है कि दूल्हों की बिंदौरी के दौरान व्यवधान की पुरानी घटनाओं के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सूरजपुरा गांव में पुलिस अधिकारी की बिंदौरी में पुलिस फोर्स तैनात की गई थी.

राजस्‍थान की सभी खबरें पढ़ने के ल‍िए यहां क्लिक करें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…