साहित्य चेतना मंच ने तृतीय ओमप्रकाश वाल्मीकि स्मृति साहित्य सम्मान के लिए 10 नामों की घोषणा की

Sahitya Chetna Manch announces 10 names for 3rd Omprakash Valmiki Smriti Sahitya Samman

नई दिल्‍ली: साहित्यिक संस्था ‘साहित्य चेतना मंच’, सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) ने अपने तृतीय “ओमप्रकाश वाल्मीकि स्मृति साहित्य सम्मान” (Om Prakash Valmiki Smriti Sahitya Samman) के लिए दस नामों की घोषणा कर दी है. यह सम्मान लेखकों के साहित्यिक एवं सामाजिक कार्यों को ध्यातव्य में रखकर चयनित किया जाता है.

Om Prakash Valmiki: वे जानते हैं, यह एक जंग है, जहां उनकी हार तय है… ओमप्रकाश वाल्‍मीकि

साहित्य चेतना मंच (Sahitya Chetna Manch) के अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र वाल्मीकि ने बताया कि इस बार दिल्ली से डॉ. मुकेश मिरोठा और डॉ. नीलम, झारखंड से विपिन बिहारी, उत्तराखंड से डॉ. राजेश पाल, पश्चिम बंगाल से प्रदीप कुमार ठाकुर, हरियाणा से रमन कुमार, राजस्थान से सतीश खनगवाल, तेलंगाना से उषा यादव, गुजरात से डॉ. खन्नाप्रसाद अमीन और उत्तर प्रदेश से बच्चा लाल ‘उन्मेष’ का नाम चयनित किया गया है.

दलित साहित्य (Dalit literature) की 5 आत्मकथाएं, जो हर किसी को पढ़नी चाहिए

बता दें कि साहित्य मनीषियों के उत्कृष्ट योगदान हेतु ‘ओमप्रकाश वाल्मीकि स्मृति साहित्य सम्मान’ (Om Prakash Valmiki Smriti Sahitya Samman) 30 जून को साहित्यकार ओमप्रकाश वाल्मीकि जी (Om Prakash Valmiki) के जन्मदिवस के अवसर पर प्रदान किया जाता है. संस्था के महासचिव श्याम निर्मोही ने बताया कि ओमप्रकाश वाल्मीकि के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना हमारा उद्देश्य है. यह सम्मान ओमप्रकाश वाल्मीकि के जन्मदिवस 30 जून 2022 को वेब कार्यक्रम में दिया जाएगा.

दरअसल, साहित्य चेतना मंच साहित्य के प्रचार-प्रसार एवं साहित्यकारों को सम्मान देने के लिए एक मंच है.

अभी और कितने दिन, इसी तरह गुमसुम रहकर, सदियों का संताप सहना है!- ओमप्रकाश वाल्‍मीकि

ओमप्रकाश वाल्‍मीकि, Om Prakash Valmiki जी से संबंधित सभी लेख यहां पढ़ें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *