Reservation Facts : पद आधारित आरक्षण और रिक्ति आधारित आरक्षण में क्या अंतर है?

reservation facts difference between post based reservation and vacancy based reservation

Reservation Facts : 2.07.1997 से पहले अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) और अन्‍य पिछड़ा वर्ग (OBC) ओबीसी के लिए आरक्षण (Reservation) रिक्ति आधारित रोस्टर के माध्यम से लागू किया गया था, जिसमें आरक्षित रिक्तियों की गणना रिक्तियों की कुल संख्या पर निर्भर करती थी. आर के सभरवाल के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि कैडर में आरक्षण (Reservation) की गणना कैडर में पदों की कुल संख्या के आधार पर की जानी चाहिए, न कि रिक्तियों के आधार पर.

इसका अर्थ है कि यदि अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण (Reservation for Scheduled Castes) 15% है और एक ग्रेड में संवर्ग की संख्या 100 है, तो 15 पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित  होंगे अर्थात किसी भी समय संवर्ग में 15 पद आरक्षण द्वारा नियुक्त अनुसूचित जाति के पास होने चाहिए. जब भी उनका प्रतिनिधित्व कम होगा, उसे पूरा किया जाएगा.

Source : https://jfasj.org/

(Reservation Facts से संबंधित खबरें यहां क्लिक कर पढ़ें)

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कांशीराम के अनमोल विचार… संयुक्‍त राष्‍ट्र में ‘दलित छात्रा’ ने बढ़ाया ‘भारत का मान’ शूरवीर तिलका मांझी, जो ‘जबरा पहाड़िया’ पुकारे गए खुशखबरी: हर जिले में किसान जीत सकते हैं ट्रैक्‍टर जब कानपुर रेलवे स्‍टेशन पर वाल्‍मीकि नेताओं ने किया Dr. BR Ambedkar का विरोध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. बीआर आंबेडकर की मुलाकात Dr. Ambedkar Degrees : डॉ. आंबेडकर के पास कौन-कौन सी डिग्रियां थीं ‘धनंजय कीर’, जिन्होंने लिखी Dr. BR Ambedkar की सबसे मशहूर जीवनी कांशीराम के अनमोल विचार व कथन जो आपको पढ़ने चाहिए जब पहली बार कांशीराम ने संसद में प्रवेश किया, हर कोई सीट से खड़ा हो गया डॉ. आंबेडकर के पास थीं 35000 किताबें…