SC,ST, OBC, EWS छात्रों के लिए खुशखबरी, फ‍िर मिलेगी फ्री कोचिंग और मासिक वजीफा, मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने किया ऐलान

Delhi Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana SC ST OBC EWS students again get free coaching monthly stipend

नई दिल्‍ली : प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) की तैयारी कर रहे अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe), अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों (EWS Category) से संबंधित छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है. दिल्ली सरकार (Delhi Govt) की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana) फिर शुरू हो रही है. इस योजना के तहत छात्र जेईई, एनईईटी, सीएलएटी, सिविल सेवा, बैंकिंग, रेलवे, एसएससी आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं. कोरोना महामारी से लगे लॉकडाउन के कारण बंद हुई इस कल्‍याणकारी योजना के दोबारा शुरु होने की घोषणा दिल्‍ली के समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने की.

दलित छात्राओं को सरकारी खर्चे पर फ्री में मिलेगी NEET की कोचिंग, जानें कैसे…

46 पैनलबद्ध निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग
दिल्‍ली के समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम (Rajendra Pal Gautam) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सिविल सेवा, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, बैंकर आदि बनने का सपना देखने वाले कई छात्र अपने माता-पिता के सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण निजी कोचिंग से वंचित रह जाते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana) को शरु किया गया, जिसके तहत छात्रों को 46 पैनलबद्ध निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग दी जाती है. अभी तक 15 हजार छात्र इस योजना के लिए पंजीकरण करा चुके हैं. फ‍िलहाल शुरुआत में शुरुआत में 5000 छात्रों को यह सुविधा मिलेगी. इसके बाद में 15 हजार तक बढ़ा दिया जाएगा.

SC छात्रों को 10वीं के बाद सरकार देती है लाखों की स्‍कॉलरशिप, ऐसे करें अप्‍लाई, पूरी डिटेल

मंत्री राजेंद्र पाल गौतम बताते हैं कि पिछले साल कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इस योजना को रोक दिया गया था, लेकिन अब दिल्ली में स्कूल और अन्य गतिविधियां खोलने की जो अनुमति दी गई है, उसे देखते हुए समाज कल्‍याण विभाग ने उक्‍त योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. छात्रों के आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं.

SC छात्रों को city govt स्कीम के तहत दी जाएगी कोचिंग क्लास, जानिए सभी बातें

2,500 रुपये का मासिक वजीफा भी दिया जाएगा
उनके अनुसार, योजना के तहत निजी कोचिंग संस्थान में नि:शुल्क कोचिंग (Free Coaching to SC, ST, OBC, EWS Students) के साथ छात्र को 2,500 रुपये का मासिक वजीफा भी दिया जाएगा, जिसका उपयोग छात्र यात्रा या अध्ययन सामग्री की खरीद के लिए कर सकते हैं. योजना के तहत छात्रों  के पास किसी भी गैर-सूचीबद्ध कोचिंग संस्थानों में शामिल होने और योजना के तहत निर्धारित सीमा के अधीन शुल्क प्रतिपूर्ति प्राप्त करने का विकल्प भी है.

एससी छात्रों को तेलंगाना सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, 4 आसान स्टेप में करें Apply

कोचिंग के लिए पात्रता
निशुल्क कोचिंग के लिए छात्र दिल्ली का निवासी और एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित होना जरूरी है. साथ ही छात्र की वार्षिक पारिवारिक आय सीमा 8 लाख रुपये तक होनी चाहिए. इसके अलावा छात्र का दिल्ली के स्कूलों से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है.

पहली से 10वीं कक्षा तक के छात्र प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स

ऐसे करें आवेदन
छात्र संलग्न निर्धारित प्रारूप में प्रवेश के लिए सीधे संस्थान में आवेदन कर सकते हैं. वहीं, संस्थान पात्रता मानदंड को पूरा करने और सीटों की उपलब्धता के आधार पर छात्रों का नामांकन करेगा. नामांकन के बाद संस्थान ऐसे छात्रों की पूरी सूची कोचिंग कार्यक्रम शुरू होने के सात दिनों के भीतर विभाग को देगा. वहीं, जो छात्र गैर-सूचीबद्ध संस्थान में पढ़ना चाहता है तो छात्र सीधे कोचिंग सेंटर को लिखते हुए निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को लिफाफे के सबसे ऊपर लिखना होगा व पत्र को आईटीओ स्थित विकास भवन भेजना होगा.

निशुल्‍क शिक्षा, स्‍कॉलरशिप और सरकार की कल्‍याणकारी शिक्षा योजनाओं के बारे में यहां पढ़ें…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *